देशभक्ति मोटिवेशनल अनमोल वचन ( Patriotic Motivational Quotes in Hindi)

                           


1. शहीदों के त्याग को हम बदनाम नही होने देंगे,
 भारत की इस आजादी की कभी शाम नही होने देंगे ।

2. आओ झुक कर सलाम करें उन्हें ... जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है;
 खुशनसीब होता है वो खून जो देश के काम आता है!

3. मुकम्मल है इबादत और मैं वतन ईमान रखता हूं,
 वतन के शान की खातिर हथेली पर जान रखता हूं!
 क्यों पढ़ते हो मेरी आंखों में नक्शा किसी और का,
 देशभक्त हूं, दिन में हिंदुस्तान रखता हूं!!
 हिंदुस्तान जिंदाबाद, जय हिन्द, जय भारत

4. कुछ नशा तिरंगे की आन का है
 कुछ नशा मातृभूमि के मान का है
 हमने इस स्थान पर तिरंगे को लगाया
 हम लहराएंगे हर जगह इस तिरंगे को
 ऐसा नशा ही हिंदुस्तान की शान का है।

5. गंगा, यमुना, यहां नर्मदा
 मंदिर, मस्जिद के संग गिरजा,
 शांति प्रेम की देता शिक्षा,
 मेरा भारत सदा सर्वदा.

6. आन देश की शान देश की, देश की हम संतान हैं,
 तीन रंगों से रंगा तिरंगा, अपनी ये पहचान है!

7. उस धरती पे मैने जनम लिया, ये सोच के मैं इतराता हूँ
 भारत का रहने वाला हूँ, भारत की बात सुनाता हूं।

8. वो ज़िन्दगी ही क्या जिसमें देशभक्ति ना हो।
 और वो मौत ही क्या जो तिरंगे में ना लिपटी हो।

9. कुछ तो बात है मेरे देश की मिट्टी में साहेब
 सरहदें कूद के आते हैं यहाँ दफन होने के लिए ।

10. न आँखों की दो बूंदों से सातों सागर हारे हैं,
 जब मेहँदी वाले हाथों ने मंगल-सूत्र उतारे हैं।

11. जश्न आजादी का मुबारक हो देश वालो को,
 फंदे से मोहब्बत थी हम वतन के मतवालो को।

12. भूल न जाना भारत माँ के सपूतों का बलिदान,
 इस दिन के लिए जो हुए थे हंसकर कुर्बान,
 आज़ादी की ये खुशियाँ मनाकर लो ये शपथ
 की बनायेंगे देश भारत को और भी महान ।।

13. क्यों मरते हो यारों सनम बेवफा के लिए,
 जो कभी नहीं करेगा उसका दुस्साहस आपके कफ़न के लिए
 मरना है तो मरो अपने वतन के लिए
 कम से कम तिरंगा तो मिले कफन के लिए।

13. संस्कार और संस्कृति की शान मिले ऐसे,
 हिन्दू मुस्लिम और हिंदुस्तान मिले ऐसे
 हम मिलजुल के रहे ऐसे की
 मंदिर में अल्लाह और मस्जिद में राम मिले जैसे.

14. वतन हमारा मिसाल है मोहब्बत की,
 टूटता है दीवारें नफरत की,
 ये मेरी खुश नसीबी है जो मिली जिन्दगी इस चमन में।
 और भुला न हो सके भी इसके खूशबु सातों जनम में।

15. आजादी की कभी शाम नही होने देंगे,
 शहीदों की क़ुरबानी बदनाम नही होने देंगे,
 बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
 बची हो जो एक बूंद भी लहू की,
 तब तक भारत माता का आंचल निलाम नही होंगे देंगे.

16. भरा नहीं भावों से जिसमें बहती रसधार नहीं।

 वह दिल नहीं पत्थर है जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं है।

17. 'मौत की मंडियों में जा जाकर अपने बेटों की बलियां दी हैं... देश ने जब भी एक सिर मांगा, हमने भर-भरके झोलियां दी हैं'

 अक्षय कुमार, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

18. 'मुझे स्टेट्स के नाम ना सुनाई देते हैं ना दिखाई देते हैं।  सिर्फ एक मुल्क का नाम सुनाई देता है भारत '

 शाहरुख खान, चक दे ​​इंडिया

19. देश से वफादारी किसी एक शख्स से गद्दारी से कहीं ज्यादा ऊपर होती है'

 -वनस अपोन अ टाइम इन ए मुंबई

20. 'हम तो किसी दूसरे की धरती पर नजर भी नहीं डालते...लेकिन इतने नालायक बच्चे भी नही हैं कि कोई हमारी धरती मां पर नजर डाले और हम  चुप-चाप देखते रहें'

 सुनील शेट्टी, बॉर्डर

21. 'तुम लोग यहां परिवार के साथ चैन से जियो ... इसलिए हम लोग रोज रोज ऑर्डर पर मरते हैं'

 अक्षय कुमार, हॉलीडे

22. 'हर मजहब का एहतराम और बरमें करने की चाहत ही आने वाले हिंदुस्तान को सुनहरा बना सकती है'

 ऋतिक रोशन, जोधा अकबर

23. 'वो कहते हैं यह तेरा देश नहीं, फिर क्यों, मेरे देश जैसा लगता है, वो कहता है मैं उस जैसा नहीं, फिर क्यों मुझ जैसा वो लगता है'

 शाहरुख खान, वीर जारा

24. 'चाहे हमें एक जब की रोटी न मिले, बदन पर कपड़े ना हों, सिर पर छत ना हो, लेकिन जब देश की आन की बात आती है ... तो हम जान की बाजी लगा देते हैं'

 सनी देओल, भारतीय

25. 'एक सच्चे देश भक्त को हम फौज से निकाल सकते हैं ... लेकिन उसके दिल से देश भक्ति नहीं'

26. "तुम दूध मांगोगे हम खीर देंगे, तुम कश्मीर मांगोगे हम चीर देंगे"
 सनी देओल, मां तुझे सलाम

27. तेरे दामन से जो आये, उन हवाओं को सलाम
 चूम लूँ मैं उस जुबां को जिस पे आये तेरा नाम
 सबसे सुंदर तेरी
 सबसे सुंदर तेरी शाम
 तज पे दिल कुरबान
 ऐ मेरे प्यारे वतन, ऐ मेरे पिछड़े चमन
 तज पे दिल कुर्बान.

28. उड़ जाती है नींद ये सोचकर
 कि सरहद पे दी गयीं वो कुर्बानियां
 मेरी नींद के लिए थीं।

29.दिल हमारा एक हैं एक ही हमारी जान है,
 हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान हैं.

30.अपनी आजादी को हम हरगिज मिटा सकते नही !
 सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नही.

31. भारत का वीर जवान हूँ मैं,
 ना हिन्दू, ना मुसलमान हूँ मैं,
 जख्मो से भरे सीना हैं लेकिन,
 दुश्मन के लिए चढ़ाई हूँ मैं,
 भारत का वीर जवान हूँ मैं.

32. जो अब तक ना खौला, वो खून नहीं पानी है, जो देश के काम ना आये, वो बेकार जवानी है.

33. न पूछो ज़माने को, क्या हमारी कहानी है, हमारी पहचान तो सिर्फ ये है, की हम सिर्फ हिन्दुस्तानी हैं ……!!!

34. फौज में मौज है; हजार रूपये रोज है; थोड़ा सा गम है; इसके लिए भी रम है; ज़िंदगी थोड़ी रिस्की है; इसके लिए तो व्हिस्की है; खानें के बाद फ्रुट है; मरनें के बाद सैलूट है; पहनने के लिए ड्रैस है; ड्रैस में जरूरी प्रेस है; सुवह-सुबह पी.टी है; वॉर्निंग के लिए सीटी है; चलने के लिए रूट है; पहनने के लिए D.M.S बूट है; खाने के लिए रिफ्रैशमेंन्ट है; गलती करो तो पनिशमेंट है; जीते-जी टेंशन है; शहीद होने के बाद पेंशन है...!! जय हिन्द !!

35. किसी को लगता हैं हिन्दू ख़तरे में हैं, किसी को लगता मुसलमान ख़तरे में हैं, धर्म का चश्मा उतार कर देखो यारों, पता चलेगा हमारा हिंदुस्तान ख़तरे में हैं..!!

36. मत करो मेरे देश के ‪फ़ौजियों‬ पे ‪शक़‬, ओ ‪हरामखोरो‬ तुम जहाँ ‪कदम‬ भी नहीं रख सकते, उन्होंने वहाँ भी ‪‎तिरँगा लहराया‬ है...!! जय हिन्द !!

37. मैं भारतवर्ष का हरदम अमिट सम्मान करता हूँ यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाने मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ ... !

38. ये बात हवाओ को भी बताये रखना, रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखना, लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की .. ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना ..!!

39. लग जाती है लगन कब, साथ के मगन तब, हम पृथ्वी आकाश मिला देते हैं, हम हिन्दुस्तानी सैनिक जो ठान लेते हैं कर के दिखला देते हैं, मर मर कर हमने कभी सीखा नहीं है जीना, जोश हमारा देखकर दुश्मन को आता है वापस, हम  जय हिंद के नारों से आकाश गूंज देते हैं, हम हिन्दुस्तानी सैनिक जो ठान लेते हैं ... पीछे कदम न हटाते आगे ही बढ़ते चले जाते हैं, सीनों पे खाते हैं गोली पीठ नहीं हैं दिखाते, हम खून बहाकर माँ की आन बचाते हैं, हम खुद हिन्दुस्तानी  सैनिक जो ठान लेते ... !!  जय हिन्द !!

40. लिख रहा हूं मैं अजांम जिसका कल आगाज आयेगा, मेरे लहू का हर एक कतरा इकंलाब लाऐगा मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि, मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा…!!

41. वतन हमारा ऐसा न छोड़ पाया न, राहत हमारा ऐसा न तोड़ पाया न, दिल हमारा एक है हमारी जान है, हिंदुस्तान हमारा है, हम इसकी शान है .. !!

42. सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में हैं, देखना हैं जोर कितना बाजू-ए-कातिल में हैं, वक्त आने दे बता देंगे तुझे ए आसमां, हम अभी से क्या बताएं क्या हमारे दिल में हैं..!!

43. ज़माने भर में मिलते हैं आशिक कई, मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता, नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हैं शासक कई, मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता...!! जय हिन्द !

44. तैरना है तो समंदर में तैरो नालों में क्या रखा गया है, प्यार करना है तो देश से करो और क्यों में क्या रखा है !!

45. “न पूछो ज़माने को, क्या हमारी कहानी है, हमारी पहचान तो सिर्फ ये है, की हम सिर्फ हिन्दुस्तानी हैं”

46. कुछ नशा तिरंगे की आन का है,
 कुछ नशा मातृभूमि की मान का है,
 हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा,
 नशा ये हिन्दुस्तान की शान का है….

47. लड़े जंग वीरों की तरह,
 जब खून खौल फौलाद हुआ |
 मरते दम तक डटे रहे वो,
 तब ही तो देश आजाद हुआ ||

48. देश की हिफाजत मरते दम तक करेंगे
 दुश्मन की हर गोली का हम सामना करेंगे
 आजाद हैं और आजाद ही रहेंगें


Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi