Haters thank you in Hindi

                           


You know मुझे नहीं लगता कि हम उन लोगों को ज्यादा क्रेडिट देते हैं.. जो हमें अपनी जिंदगी में कोई इज्जत नहीं देते या हम पर विश्वास नहीं करते या हमारी बुराई करते हैं या  हमारे मजे लेते हों या फिर ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता बचपन में छोड़ कर चले गए हो या ऐसा बच्चा जिसकी मां छोड़ कर चली गई हो... मुझे नही लगता है कि हम लोग अपनी सफलता में इन लोगों को कोई योगदान देते हैं।
   
जबकि सच्चाई यह है कि हम उन लोगों की ज्यादा बडाई करते हैं, जो हमसे अच्छे से व्यवहार करते हैं या प्रेम करते हैं, जो की बिल्कुल शत प्रतिशत सत्य नहीं है। Yes!!! I agree with you.. ऐसे लोगों की हमारी जिंदगी में बहुत ज्यादा जरूरत होती है ।पर सच्चाई यह है कि कुछ बड़ा करने का मोटिवेशन हमे वहां नहीं मिलता।

Let me tell you something तुमने देखा होगा कि कितने सारे दोस्त बड़े-बड़े बिजनेस खोलने की बातें करते हैं और बिजनेस के 6 महीने बाद ही में ही ज्यादातर लोग काम करना बंद कर देते.. या फिर कितने सारे लोग अपने जॉब को लेकर बड़े-बड़े सपने देखते हैं... लेकिन उसके लिए जब  तैयारी करना शुरू करते है.. तो शुरू के 5 महीने के अंदर ही ज्यादातर लोगो का मोटिवेशन खत्म हो जाता है।
 क्या लगता है!!!!
 ऐसा क्यों होता है?
रुको  और  1 min के लिए  सोचो ....
मैं जब इस बारे में अपने दोस्तों से पूछता हूं कि तुमने बिजनेस क्यों शुरू किया था‍‍‍‍??? तो उनका साधारण जवाब होता था कि मैं अपनी मॉम के लिए कर रहा हूं या मैं अपने पेरेंट्स लिए कर रहा हूं या फिर मैं अपने गर्लफ्रेंड के लिए कहा या फिर मैं अपने बॉयफ्रेंड के लिए कर रहा हूं या फिर मैं अपने हस्बैंड के लिए कर रहा हूं या फिर मैं अपने वाइफ के लिए कर रहा हूं या फिर मैं अपने बच्चों के लिए कर रहा हूं.....etc  .  इसी प्रकार की बातें लोग करते थे। तब मैं पूछता था कि अब क्या हुआ ....
you don't love your mom or you don't love parents or you don't love of girlfriend or boyfriend or husband or wife or children. वे शांत हो जाते है। तब मुझे लगा की real Motivation हमें उनसे नहीं मिलता जो हमसे प्यार करते हैं।

    Let me tell you something ज्यादातर लोग जो कुछ बडा करते हैं... उनको अंदर अपने आप को सही साबित करने की मोटिवेशन होता है । वह चाहे किसी व्यक्ति को गलत साबित करना हो या दुनिया वालों को गलत साबित करना हो या फिर अपने परिवार वालों गलत साबित करना कुछ भी ऐसा जो इससे पहले उन्हें Hurt  किया होता है जैसे : कोई व्यक्ति अपने दोस्त को यह कह देता है कि तुम अपनी जिंदगी में कुछ भी नहीं कर पाओगे या फिर तुम यह कभी नहीं जीत पाओगे या तुम किसी  काम के नहीं हो या फिर  तुम्हारे पास पैसा नही है या फिर तुम्हारी कोई इज्जत नही है  etc। इस तरह की बातों को लेकर वह अपने काम में लगे रहते हैं जो उन्हें हमेशा मोटिवेट करती है। जो उन्हें सुबह उठने मदद करती  है सभी लोग सो रहे होते है, जो उनके अंदर सफल होने की भूख को और बड़ा देता है, जो उन्हे  16-16 घंटे हर दिन काम करने के लिए मोटिवेट करता है।

 धन्यवाद !

Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi