Carlos S Dweck के अनमोल विचार Carlos S Dweck Quotes in hindi

                                 


1. पहले की तरह बने रहना, से कहीं ज्यादा बेहतर है कि हर दिन खुद को बेहतर बनाओ।

2. हम अपने हीरो और चैंपियन या आइडियल के बारे में यह विचार रखते हैं कि वे सभी जन्म से हम से बहुत अलग है। इसलिए वह आज ऐसे हैं परंतु हम ऐसा कभी नहीं सोचते हैं कि वो लोग हमारी तरह सामान्य इंसान थे, उन्होंने खुद के बल पर या हार्ड वर्क के दम पर अपने आप को एक्स्ट्राऑर्डिनरी बनाया।

3. आपके  अंदर कैसा भी हुनर छिपा हो, अगर आप उसे शुरू करने का प्रयत्न  करते हो तो एक न एक दिन आप उसमें महारत हासिल कर लोगे।

4. जब बच्चे अपना कार्य कर लेते हैं तो हमें क्या कहना चाहिए....... मान लो कि कोई गणित प्रॉब्लम है। 
 हम कहते हैं बच्चों जल्दी और सही ढंग से लगाओ और जब बच्चे उस समस्या को सॉल्व कर लेते हैं, तो हमें उनकी प्रशंसा करना कभी नहीं भूलना चाहिए।

5. जैसे ही आपको कोई नई चुनौती का सामना हो तुरंत अपने मस्तिष्क से उस चैलेंज को realat  कर उससे संबंधित पिक्चर बना लेना चाहिए और उसी क्षण आप अपनी समस्या से सीखना प्रारंभ कर देते हैं।

6. मैं बहुत ही महान या काबिल हूं इस बात को बार-बार साबित करने से क्या फायदा ????? जब आप हर दिन खूद आपको कल से बेहतर और बेहतर बना सकते हो...... अपनी बुराइयों और दोषों को सुधारने की बजाए उसे क्यों छुपायें।

7. जब लोगों को इस बात से एहसास हो जाएगा कि वे पहले से ही अधूरे हैं या सर्वगुण संपन्न नहीं है,  तो उन्हें किसी काम में असफल होने का कोई दुख नहीं होगा।

8. मुझे असफलता से कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक मैं उसमें सुधार कर सकती हूं या जबतक  मुझे एहसास होता रहता है कि जितना मुझसे हो सके, उतना मैंने कोशिश किया।

9. मैंने, किसी कार्य को पूरा हो जाने के बाद जितनी खुशी मिलती है, उस कार्य को करते समय भी इतनी प्रसन्नता होने का रहस्य खोज लिया है।

10.   यहां तक की research  में देखा गया है लोग अपनी काबिलियत और हुनर को लेकर खुद को जितना आंकते हैं वह उससे कहीं ज्यादा काबिल और हुनरमंद होते हैं।

11. Research मैं देखा गया है कि नॉर्मल नवयुवक हर 3 सेकंड में Misbehave  करता है ।

12. किसी को जज मत करो बल्कि उन्हें सीख दो क्योंकि यह एक सीखने की प्रक्रिया है।

13. ऐसा हमेशा नहीं होता है कि जिसने स्मार्ट तरीके से कुछ करने को सोचा और शुरू किया। उसका अंत भी स्मार्ट और बेहतर होगा।

14. जिनके लिए मैं हंड्रेड परसेंट सत्य हूं जैसे आप जिस चीज को सबसे ज्यादा प्यार करते हो उसके लिए सबसे ज्यादा परिश्रम करना पड़ेगा।

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi