Eckhart Tolle के अनमोल विचार Eckhart Tolle Quotes in Hindi

                                 


1.  मनुष्य  के जीवन यात्रा के बारे में मात्र एक निश्चित सत्य है कि आप इस क्षण (वर्तमान समय) में जो भी कार्य या निर्णय ले रहे हैं वही आपके जिंदगी का इस पल में सब कुछ है ।

2. वर्तमान में जीने की कला केवल वर्तमान में रहकर ही सीखा जा सकता है। इसे सीखने के लिए कोई विशेष समय या विशेष प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है।

3. ज्यादातर इंसान वर्तमान में पूरी तरह से अपनी जिंदगी को नहीं जीता है क्योंकि वो मन ही मन में सोचता रहता है कि आने वाला समय , वर्तमान के समय  से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। और अंत में पता है कि उसने अपनी पूरी जिंदगी व्यर्थ में ही बर्बाद कर दिया।

4. "मनुष्य जिंदगी में किसी समय पूरी तरह से समस्याओं से मुक्त होगा।" ऐसा तो मुझे कभी नहीं लगता।

5. आपके दुखी होने का मुख्य कारण कोई विशेष घटना या परिस्थिति नहीं है बल्कि उस घटना के प्रति आपकी सोच या नजरिया या रिएक्शन आपको प्रसन्न या दुखी करता है।

6. कुछ बड़ा करने की सोच रखो। भले ही इसके बारे में दूसरों को सुनाने पर वो आपको पागल कहें क्योंकि छोटे सपनों को पूरा करने में वो मजा या जादू कहां, जो बड़े सपनों को साकार करने के बाद प्रतीत होता है।

7. यदि आपके अंतर्मन में सब कुछ सही ढंग से चल  रहा है तो आपके द्वारा किए गए कार्यों का परिणाम भी बाहर सही ढंग से दिखाई देगा।

8. जीवन में कुछ भी परफेक्ट नहीं है इसलिए किसी काम को परफेक्ट करने के लिए परफेक्ट समय का इंतजार ना करें। इसी क्षण को अपने जीवन का परफेक्ट क्षण बनाने का प्रयास करें।

9. सदैव वर्तमान में रहते हुए अपने कार्यों को पूरा करें ना कि अतीत या भविष्य के बारे में सोचते हुए। वर्तमान को अपना मित्र बना लें  ना कि दुश्मन। यह आपकी जिंदगी को बड़े ही दुर्लभ रूप से बदल देगा।

10. "वास्तविक मौत से पहले मर जाना"- यही इस जीवन का सबसे बड़ा रहस्य है।

11. यही वह पल (वर्तमान समय) है जिसे आप हमेशा जीने की ख्वाहिश रखते हो; इसलिए इंतजार किस चीज का.... अपनी मनचाही जिंदगी को वर्तमान में जीना शुरु कर दो।

12. आप वास्तव में जैसा हो। उसके करीब आपको, आपकी भावनाएं ले जाती हैं ना कि आप की सोच।

13. एक बेहतर भविष्य बनाने की शक्ति वर्तमान में निहित है। आप एक सुनहरे भविष्य का निर्माण, वर्तमान को सही ढंग से जीकर, कर सकते हैं।

14. कोई भी घटना या इंसान जैसा हो चाहे अच्छा या बुरा; सदैव उन्हें उसी रूप में स्वीकार करो। जीवन में स्वीकार करना सीखो और आप पाएंगे  कि आपकी जिंदगी पूरी तरह से आपके वश में होगी ना कि किसी दूसरे के वश में।

15. भविष्य में मैं इस पल (दिन, महीना या साल) में सफल हो जाऊंगा और आप उसी पल का इंतजार कर रहे हो.... तो ऐसा ना करें।
    आप अपने वर्तमान समय के साथ सामंजस्य बना लें और जो कुछ भी करें उसमें अपना तन, मन, धन सब कुछ लगा दें और इसे ही जीवन में सफल होना कहा जाता है।

16. जब आपको, अपना पालतू डॉग (कुत्ता) देखता है; तो वह यह नहीं सोचता कि आप किस प्रकार के इंसान हो क्योंकि डॉग कभी भी आप को जज नहीं करते।

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi