Virginia Woolf के अनमोल विचार Virginia Woolf Quotes in Hindi

                                   


1. किताबें  अंतरात्मा की प्रतिरूप होती है।

2. अगर कोई सही ढंग से भोजन नहीं करता है, तो निश्चित रूप से वह सही ढंग से सो नहीं सकता, सही ढंग से प्रेम नहीं कर सकता और ना ही सही ढंग से कुछ सोच सकता है।

3. यदि आपके पास खुद को सच बताने की हिम्मत नहीं है, तो निश्चित रूप से आप अपने बारे में दूसरे किसी को भी सच नहीं बता सकते।

4. लेखन का काम सेक्स की तरह होता है, पहले आप खुद के आनंद के लिए लिखते हो, उसके बाद फिर अपने दोस्तों के लिए लिखते हो और आखिर में पैसे कमाने के लिए लिखते हो।

5. एक स्त्री होने के नाते मेरा कोई भी राष्ट्र नहीं है एक स्त्री होने के नाते मेरा राष्ट्र ही मेरी पूरी दुनिया है।

6. मुझे हमेशा से ऐसा लगता है कि अतीत बड़ा ही सुंदर था क्योंकि कोई भी इंसान वर्तमान की स्थिति का पूरी तरह से एहसास नहीं ले सकता। इसका एहसास बाद में होता है और इसीलिए वर्तमान समय में हमें इस पल का पूरी तरह से एहसास नहीं होता है, इसका पूरी तरह से एहसास हमें बाद में होता है।

7. दूसरे हमे किस नजर से देख रहे हैं, यह हमारे लिए एक जेल की तरह काम करता है और दूसरे हमारे बारे में क्या सोचते हैं, यह हमारे लिए एक पिंजरे की तरह कार्य करता है।

8. कुछ नए दुर्लभ गुणों को हासिल करने के लिए हमें कुछ पुराने दुर्लभ गुणों को छोड़ना पड़ता है।

9. सोचती हूं कि किसी ऐसे घर के बाहर फस जाना, जिसके दरवाजे पर बाहर से ताला लगा हो, कितनी दुखद स्थिति होती है परंतु मुझे ये सोचकर और भी डर लगता है कि किसी ऐसे घर के अंदर फस जाना, जिसके दरवाजे पर बाहर से ताला लगा हो, यह तो उससे भी बदतर स्थिति है।

10. चाहे आप इसकी प्रशंसा करो या निंदा करो। हम सभी के अंदर कहीं ना कहीं वो बचपना भरा पड़ा है।

11. और  अब तक, हमें एक्साइटिंग लाइफ ख्वाबों में ही दिखाई देती है।

12. हजारों किताबों को पढ़ो, तुम्हारे शब्द नदी की तरह बहेंगे।

13. सोचना ही मेरी सबसे बड़ी लड़ाई है

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi