Sheryl Sandberg के अनमोल विचार Sheryl Sandberg Quotes in Hindi

                                 
                                                                         
1. जब तक महिलाएं अपनी महत्वाकांक्षाओं को लेकर पुरुषों जितना जिद्दी नहीं होती हैं, तब तक वो पुरूषों जितना कभी नहीं हासिल कर पाती।

2. मैं हर किसी के केबिन में जाती हूं और उन से पूछती हूं, "तुम्हें क्या लगता है?"

3. मैं उन तमाम लड़कियों को सलाह देना चाहती हूं जो हमेशा कंप्यूटर या इंटरनेट पर काम करना पसंद करती है।मैं जब हाई स्कूल में थी तो बहुत बड़ी geek थी, लेकिन इसका फायदा तभी हुआ जब मैं कड़ी मेहनत करके पढ़ाई की।

4. मैं लोगों को उनके करियर को लेकर यही सुझाव देती हूं, "तरक्की को बड़े ध्यान से परखो। उन टीमो का ध्यान से अवलोकन करो जो बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। ऐसी कंपनियों का अवलोकन करो जिनका प्रदर्शन अच्छा चल रहा है। ऐसी जगह जॉब ढूंढो जहां आपको लगता है कि आप वहां अपना सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ सकते हैं।

5. जब आप किसी दुखद दौर से गुजर रहे होते हैं, तो दूसरा नुकसान आपके जीवन में के दूसरे कार्य क्षेत्रों में होने लगता है। जिससे यह साबित होता है कि जिंदगी बड़ी निर्मम है।

6. मेरा  यह प्रयास रहता है कि मैं हर दिन का पूरा आनंद लूं।

7. मैंने कभी किसी महिला के लिए और  महिलाओं के समूहों मे कोई कार्य नहीं किया है।

8. ज्यादातर लोग महिलाओं को घर बार और बच्चों की देखभाल करने के लिए मानते हैं। ज्यादातर लोग इसी प्रथा का अनुसरण करते हैं लेकिन सभी नहीं। आधारभूत मान्यताएं ही महिलाओं को पीछे करती आई है।

9. सबसे जरूरी बात जो मैं कहती हूं और कहती रहूंगी "अगर आप किसी पुरुष से शादी करना चाहती हो तो किसी काबिल पुरुष से करो।"

10. मेरा मानना है कि हम और भी ताकतवर होते अगर आधा देश और आधी कंपनियां महिलाओं द्वारा चलाई जाती और आधे घरों की देखभाल पुरुषों द्वारा  किया जाता।

11. गलत सूचनाओं से हर कोई विचलित हो जाता है। इससे हमारे संगठन को क्षति पहुंचती है, इससे हर व्यक्ति को चोट लगती है।

12. मेरे दादाजी के पास पेंट की दुकान थी। इस से मिलने वाले पैसों से वो मेरी मॉम के कॉलेज का खर्च वहन कर पाते थे। मेरी फैमिली का इतिहास छोटे छोटे बिजनेस का हिस्सा रहा है।

13.  मैंने अपने हस्बैंड को खो दिया और यह मेरी जिंदगी का सबसे डरावना पल था।

14. जब घर में परेशानियां चल रही होती है तो मैं समझती हूं कि ऐसे समय में सही आकार में होना कितना मुश्किल काम होता है।

15. हम सभी में अपनी अपनी खामियां होती हैं।

16. हम अपनों को उस समय अकेला छोड़ देते हैं, जब उन्हें हमारी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

17. प्रत्येक दिन एक गिफ्ट है।

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi