Mithali Raj के अनमोल विचार Mithali Raj Quotes in Hindi

                                   


1.  कैप्टेन्सी का एक अपना प्रेशर होता है, फिर भी,  कैप्टेन होना सबसे ज़्यादा गर्व की बात है।

2. अगर लोग मुझे मिताली राज के तौर पर जाने; तो मुझे बहुत अच्छा लगेगा।

3. हर मैच एक सीख है और निश्चित तौर से हमने इससे से बहुत कुछ सीखा है।

4. एक समय ऐसा था कि हमें मीडिया कवरेज नहीं करती थी लेकिन एशिया कप में जीत के बाद से सब कुछ बदल गया। अचानक से मीडिया को होश आ गया और हमारे अचीवमेंट्स पर ध्यान देने लगी। अब लोग जानते हैं कि वुमेन क्रिकेट भी होता है।

5. लोग मुझे बड़े अलग भाव से देखते थे क्योंकि मैं क्रिकेट खेलती थी।

6. मैं एक क्लासिकल डांसर थी लेकिन क्रिकेट एक ऐसी चीज़ थी जिसमें मुझे सबसे ज्यादा मजा आता था।

7. ढेर सारे लोग ऐसे हैं जो मुझे क्रिकेट में आगे बढ़ने में बड़ी भूमिका अदा की है जैसेः मेरे पेरेंट्स, स्कूल, मेरे करियर में अलग-अलग मोड़ पर अलग-अलग कोचेज, मेरे स्कूल के दोस्त जो मेरा होमवर्क हमेशा अप टू डेट रखते थे और मेरी क्रिकेटर फ्रेंड्स जो हर हालात में सकारात्मक रही हैं।

8. सरकार को वुमेन क्रिकेट को सपोर्ट करना शुरू कर देना चाहिए।

9. अगर कोई भी खिलाड़ी 4 से 5 सीरीज 1 साल में खेलता है, तो उसका बतौर खिलाड़ी प्रदर्शन बढ़िया होता जाएगा।

10. जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था; यह बात मेरे रिलेटिव को ज्यादा हजम नहीं होती थी।

11. पेरेंट्स ने मेरे लिए ढेर सारे निर्णय लिए जब मैं छोटी थी। मैं एक क्रिकेटर बनी क्योंकि वे चाहते थे कि मैं क्रिकेटर बनू।

12. हमें उम्मीद है कि हम भी एक दिन उस मुकाम को हासिल करेंगे जहां आज पुरुष क्रिकेटर है।

13. मैंने सिर्फ पेरेंट्स की खुशी के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था। मेरा पहला प्यार तो भरतनाट्यम ही था और एक बार मैंने सिविल सर्विसेज में भी करियर बनाने को सोचा था।

14. मेरी मां ने मुझे हमेशा अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

 15. महिलाएं केवल शादी करने के लिए नहीं बनी है। मैं स्पोर्ट्स साइकोलॉजी की पढ़ाई करना चाहती हूं। यह खेल का अहम पक्ष है। मैं युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षण देना चाहती हूं।

16. टीम के ज्यादातर सदस्य पिछले एक या डेढ़ साल से साथ है । 15 में से 10 लड़कियां रेलवे में से हैं। अतः हम लोगों के बीच एक टीम के तौर पर अच्छा समंवय है। हम लोगों ने टीम के लिए बड़े लक्ष्य तय कर रखा है।

17. मैं एक ऐसे खेल का हिस्सा थी जो पुरुषों के दबदबा वाला माना जाता था। मैं इसे तब से जुड़ी हूं जब ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं था कि महिलाएं भी इस खेल में पुरुषों जितनी कुशल है। अब जाकर महिला क्रिकेट को पहचान मिला है। बहुत सारे लोग महिला क्रिकेट की गतिविधियों में रुचि लेने लगे हैं।

18. मैं कहूंगी कि मेरे प्रदर्शन का आकलन किसी और के प्रदर्शन से तुलना करके नहीं किया जाना चाहिए।

19. जब मैं शॉपिंग करने बाजार जाती हूं या सफर कर रही होती हूं।  लोग मेरी ओर देखकर अंदाजा लगाते हैं कि क्या यह मिताली राज है ?कभी-कभी कुछ लोग हिम्मत करके पूछ लेते हैं, "क्या आप मिताली हैं?"

Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi