Bachhendri pal के अनमोल विचार Bachhendri Pal Quotes in Hindi

                                 


1. नॉलेज होना बहुत जरूरी नहीं है बल्कि उस नॉलेज को day to day लाइफ में इंप्लीमेंट करना बहुत जरूरी है।

2. Nothing is Impossible.

3. अगर इंसान ठान ले, कोई भी चीज Impossible नहीं है।

4. हम सबको एक पर्वतारोही जैसा होना चाहिए। मैंने पहाड़ चढ़े, बर्फ में दबी, बेहद कठिन परिस्थितियों से गुजरी, मुझे लगता है कि केवल पहाड़ चढ़ना काफी नहीं है। हमारे समाज को ऐसे परीक्षण का लाभ मिलना चाहिए।

5. मगर हमें यह समझना होगा कि हम हिमालय को अपने हिसाब से नियंत्रित नहीं कर सकते।

6. कई बार हम सोचकर कह देते हैं कि हम ये काम नहीं कर सकते बल्कि हमें समझना चाहिए की ये सारा खेल माइंड का है।

7. लोगों को पर्वतारोहियों से सीख लेनी चाहिए। उन्हें खुद को एक सैनिक के रूप में तैयार करना चाहिए ताकि अपने देश के लोगों की देखभाल कर सके।

8. मैंने 12 साल की उम्र में ही स्कूल पिकनिक के दौरान 13123 फुट ऊंची चोटी पर चढ़ाई की। उसके बाद तो मेरा जज्बा और बढ़ता गया।

9. Rural एरिया के लिए एजुकेशन सबसे बड़ा empowerment होगा।

10. मुझे पहाड़ी जीवन शैली ने एक कुशल पर्वतारोही बनने और चुनौतियों का सामना करने के काबिल बनाया। यही वजह है कि मैं कामयाब हो पाई।

11. मेरे पिता मुझे स्कूल टीचर बनाना चाहते थे।

12. मेरे लिए सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट मेरा ऑफिस और घर है।

13. कुदरत पर हम कितने हद तक कंट्रोल रख सकते हैं। हमें इससे( उत्तराखंड त्रासदी) सीख लेना चाहिए और अपनी हदे नहीं भूलनी चाहिए।

14. पहाड़ की कठिन जीवन शैली ने मुझे एक कुशल पर्वतारोही बनने और इस दौरान आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लायक बनाया। इसी के चलते मैं अपने सपने को सच कर सकी।

15. मैं उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पली बढ़ी थी। मैंने अपनी शिक्षा कड़ी मशक्कत करके हासिल किया। मैंने हमेशा शिक्षा को पहले स्पोर्ट के प्रति लगाव को बाद में रखा इसीलिए लोग को आश्चर्य लगता था ... क्यों मैं अपनी शिक्षा को इस तरह से दरकिनार कर के पर्वतारोही बनना चाहती हूं?

16. मैं एक बढ़िया स्पोर्ट पर्सन हूं।

17. मेरा पहला लक्ष्य था, ग्रेजुएशन पूरा करना। उसके बाद अच्छी नौकरी करते हुए ढेर सारे पैसे कमाना ताकि कार व अन्य सुविधाएं प्राप्त कर सकूं।

18. मैंने खुद को समझाया कि मौत से बुरा तो शायद ही कुछ हो। मैं अंदर से डरी हुई थी पर इसे किसी के सामने जाहिर नहीं होने दिया। मुझे लगता है कि अभियान जारी रखने के मेरे उस फैसले ने मेरी जिंदगी ही बदल दी।

19. आप की राह में जो कुछ भी मिलता जाए, उससे सीखते चले... इससे अच्छी पाठशाला आपको कहीं और नहीं मिलने वाली है।



Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi