Michael Schumacher के अनमोल विचार Michael Schumacher Quotes in Hindi

                                   
                             

1. मैं एक रेसर हूं। मैं चीजों को बिल्कुल आखिरी हद तक ले जाता हूं। लोगों को यह अच्छा लगे या अच्छा ना लगे, मेरे लिए इन सब बातों का कोई मतलब नहीं है। जिस काम को मैंने ठान लिया, मैं उसको पूरा ही करूंगा।

2. रेसिंग जिंदगी है और जिंदगी रिस्क है।

3. केवल अवसत दर्जे का ड्राइवर होना, मेरा ambition कभी नहीं रहा है। यह मेरी स्टाइल नहीं है।

4. पहले, आपको रेस खत्म करनी चाहिए।

5. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि आपको कभी भी और किसी भी हालत में हार नहीं माननी चाहिए और आपको हमेशा जंग के मैदान में डटे रहना चाहिए, चाहे वहां केवल जीतने का थोड़ा ही चांस हो।

6. मुझे हमेशा से लगता था कि रिकॉर्ड केवल तोड़ने के लिए बनते हैं।

7. एक बार जब आप किसी चीज़ में पैशन पा लेते हो, तो मोटिवेशन अपने आप वहीं से आता है।

8. टीम में रहकर काम करना अच्छा लगता है और Ferrari में हमेशा ही अच्छा संगठन रहा है।

9. जब आप टीम में शुरूआत करते हो, आप को टीम वर्क करते रहना चाहिए और तत्पश्चात आपको उसके बदले में कुछ मिलता है।

10. मुझे पता है कि मेरी औकात क्या है? और मुझे अपने प्रोफेशन मैं क्या करना चाहिए? इसलिए मैं दबाव को झेल सकता हूं। मेरे सोचने का यही तरीका है।

11. आप कभी नहीं जानते कि कब टकराव हो जाए इसलिए कोई भी risk मत लो।

12. जब मुझे पैसा मिला तो पहली चीज, जो मुझे पता था कि मुझे किसी की मदद करनी है और वो लोग जिसकी मैंने मदद किया था, वो मेरी फैमिली थी। क्योंकि हम पैसों की कर्ज में डूबे हुए थे और इसलिए मैंने अपने पिता को पैसों से भरा सूटकेस दे दिया। और उन्हें इस बात पर भरोसा ही नहीं हो रहा था। और वो पल मेरे लिए सबसे खास पल था।

13. मुझे कहना पड़ेगा कि Ferrari family को छोड़ना काफी मुश्किल रहा, जो मेरे करियर का एक बड़ा हिस्सा रही है।

14. अगर आप बड़े भाग्यशाली रहे, तो आप फेमस होते हो। अगर अपनी प्रसिद्धि और ताकत का प्रयोग उन चीजों की ओर लगाओ, जो आपके लिए वास्तव में जरूरी है। तब यह और भी बढ़िया बात हो जाती है।

15. जब मैं रेसिंग कर रहा था, मेरे दिमाग में कोई रणनीति नहीं होती थी। यह हमेशा तात्क्षणिक सोच थी- एक बढ़िया तात्क्षणिक सोच। जिसका मैं भरपूर फायदा लेता था और लेकिन मेरे रेसिंग में हिस्सा लेने का यह कोई वजह नहीं थी।

16. खेलों में सबके साथ ऊपर नीचे लगा रहता है। यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी की तरह नार्मल है।कभी कभी आप उठते हैं और बड़ा अच्छा लगता है, अगले ही दिन जब आप उठते हैं और हो सकता है थोड़ा कम अच्छा लगे।

17. मैंने बड़ी आराम से सन्यास ले लिया क्योंकि मेरे अंदर इसको लेकर पैशन और मोटिवेशन नहीं रहा। मैं थक गया था। उस समय मैंने सोचा, कोई बात नहीं, मैंने बढ़िया वक्त गुजारा है, अब अंत आ गया है।

Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi