Mary Kom के अनमोल विचार Mary Kom Quotes in Hindi

                                 

1. जब से महिला मुक्केबाजी को ओलम्पिक में शामिल किया गया है, इस खेल में जान आ गई है। प्रतिभाशाली युवतियों के सामने हुनर दिखाने के मौके बढ़ गए हैं।अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओ में भीड़ बढ़ने से प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, इसलिए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना भी बेहद मुश्किल हो गया है।

2. कड़ी मेहनत, सही मार्गदर्शन, समर्पण की भावना और बेहतरीन प्रशिक्षण सफलता के मूल मंत्र हैं।

3. खेलों में आगे बढ़ने के लिए बेसिक एजुकेशन बेहद जरूरी है, तभी आप बारीकियों को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

4. ओलम्पिक क्वालीफायर टूर्नामेंट ओलम्पिक से ज्यादा कठिन हो गया है।

5. आप खेलों में अपना अच्छा कैरियर बना सकते हो लेकिन उसके लिए कठोर परिश्रम की आवश्यकता होती है।

6. चोट तो मुक्केबाजी का एक हिस्सा है।

7. खेल चाहे कोई भी हो, बेहतर करियर की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। अब खेल पार्ट टाइम जॉब नहीं रहा।

8. मुक्केबाजी तो मेरे खून में इस तरह से रची बसी है कि मैं सपने में भी उससे दूर होने की नहीं सोच सकती।

9. महान मुक्केबाज मोहम्मद अली मेरे आदर्श हैं। उन्होंने गरीबी से निकलकर मुक्केबाजी शुरू की और महान मुक्केबाज बन गए।

10. मैं जब घर पर होती हूं तो पूरी गृहणी की भूमिका में होती हूं। मुझे अपने पारंपरिक व्यंजन बनाने में बहुत मजा आता है। मैं सुपरमाॅम नहीं, बस मॉम कहलाना पसंद करती हूं।

11. मैंने मेरीकॉम 3 बार देखा है। मैं खुश हूं कि फिल्म को देखकर हर लड़कीयां मोटिवेट हो सकती है लेकिन वह जो है, वहां तक पहुंचने में जो संघर्ष करना पड़ा उसका केवल 10% दिखाया गया है। वह पूरा 100 फीसदी नहीं है, फिर भी फिल्म मुझे अच्छी लगी।

12. हर बच्चें में एक खिलाड़ी होता है। जरूरत है उसे पहचानने की और उसे गाइडेंस देकर उस क्षेत्र में आगे लाने की।

13. सही मेहनत और लगन से आप जो बनना चाहते हैं, वो बन सकते हो। उसमें आप को 100% हार्ड वर्क करना होगा। डिसिप्लिन भी इसके जरूरी है।

Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi