Farhan Akhtar के अनमोल विचार Farhan Akhtar Motivational Quotes in Hindi

                                 

1. मेरे ख्याल से पहले आप जिस तरह के संगीत से प्रभावित होते हैं, वही आगे आप का रास्ता तय करता है। गाने अलग-अलग किसी भी शैली के हो, अगर आप उनसे कनेक्ट हो जाते हैं तो वह अच्छे लगते हैं लेकिन आपको स्थाई रूप से वही पसंद आते हैं जिन्हें आप सुनते आ रहे होते हैं।

2. अगर कोई म्यूजिक आपको अच्छा नहीं लग रहा हो और दूसरों को पसंद आता होगा तो इसमें क्या नुकसान है? इसका मतलब यह तो नहीं हो गया कि वो म्यूजिक अच्छा नहीं है।

3. पहले तो मैं अलग-अलग मूड के अनुसार 'द बीटल्स', पिंकी फ्लोरल, द डोर्स के अलावा और भी कई आर्टिस्टों को फालो किया करता था। लेकिन हाल-फिलहाल मुझे सबसे अच्छा डेविड ग्रे का म्यूजिक लगता है और भी कई लोग हैं।

4. अगर आपको कोई स्पीच सुननी हो, और उस स्पीच की भाषा का ज्ञान आपको नहीं हो, तो आप उसे बैठकर नहीं सुन सकते ,क्योंकि आपको समझ में नहीं आएगा कि वह शख्स कर क्या रहा है? एकदम उसी तरह, जैसे बिना सबटाइटल कि आप किसी विदेशी भाषा की फिल्म को नहीं देख सकते लेकिन म्यूजिक आप सुन सकते हैं क्योंकि म्यूजिक वह मैं वो बात होती है  की  लोग उससे कनेक्ट हो ही जाते हैं, भाषा बीच मे आ ही नहीं पाती।

5. जानते हैं, मैं तब बच्चा नहीं था, जब जोया को मेरा मुक्का लगा था। मैं तब बड़ा हो चुका था। लेकिन वो एक दुर्घटना थी और दुर्भाग्य से उसमें वो घायल हो गई थी।

6. आप खुद से सवाल करते ही रहिए और अगर ऐसा नहीं करते हैं तो अतिआत्मविश्वास के शिकार हो जाएंगे।

7. अगर कोई संगीत प्रेमी हो और उसे संगीत की भाषा समझ में आती हो तो उसके लिए संगीत एक अलौकिक चीज बन जाता है ।

8. मुझे कोई अतिरिक्त लाड़-प्यार नहीं मिला था, मेरे विचार से हर माता-पिता अपने बच्चों का ख्याल रखना चाहिए, उन्हें लाड प्यार करना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है। ऐसा नहीं था, कि मैं यूं ही जो कुछ चाहता था, वो मिल जाता था। ऐसा कभी नहीं हुआ।

9. आपके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप खुद से सवाल करते रहें कि आप जो कुछ कर रहे हैं, वो सही है या गलत। एक ही ये तरीका है खुद को खुद की नजर में क्लियर रखने का।

10. फिल्म इंडस्ट्री बाहर से जितनी आसान और चकाचौंध भरी दिखती है, हकीकत में वैसी है नहीं।

11. सब कुछ सहज ही होता रहा है और हम जो कुछ करना चाहते हैं, करने में सक्षम हो जाते हैं। और इन सब चीजों के लिए मैं उन दर्शकों का तहे-दिल से शुक्रगुजार हूं।

12. अगर आप अपनी बातें अपने मन में छुपाकर रखते हैं और उन्हें साझा नहीं करते हैं तो आपके काम करने की मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहेगी।

13. यहां कई डायरेक्टर्स ऐसे हैं, जो इस तरह की फिल्में बना रहे हैं, जिनकी ओर दुनिया के किसी भी हिस्से के दर्शक आकर्षित हो सकते हैं। पता नहीं क्यों, यहां उन्हें व्यवसायिक दृष्टि से उतनी कामयाबी नहीं मिल पा रही है?

14. हर एक्टर, चाहे वो लीड एक्टर हो या छोटी मोटी भूमिका करनेवाला, उसे इतनी आजादी और आत्म विश्वास होना चाहिए कि वो अपनी फीलिंग्स साझा कर सके।

15. हमारा मकसद ऐसी सार्थक फिल्में बनाना है, जिसमें कोई कहानी हो, जिसका कोई सिर-पैर हो।

16. दुनिया में ऐसे कई फिल्में बनती हैं, जो रिव्यूज पर चलती हैं। उनमें ना तो कोई बॉक्स ऑफिस स्टार होता है और ना ही फिल्म की मार्केटिंग के लिए उनके पास पैसे होते हैं। उनमें उस तरह के गाने भी नहीं होते, जिंहें आप देखने थिएटर जाए। वो फिल्में विषय प्रधान होती हैं।

17. मैं उस फिलासफी में यकीन नहीं रखता की फिल्म देखने के लिए अपना दिमाग घर पर रखकर आयें और इंजॉय करें।

18. हम सभी इंसान हैं और कुछ कर गुजरने के लिए एक साथ में मिलकर कोशिश भी करते हैं। ऐसे में अगर हमारी कोशिश बेकार जाती है तो हर किसी को बुरा तो लगता ही है। कोई भी फिल्म हो उसे बनाने में हम पैसा लगाते हैं और जब वो पैसा डूबता है, तो खराब लगना स्वाभाविक है।

19. एक बात हमें समझनी होगी कि हम ऐसे बिजनेस में है, हम ना तो पीछे लौट सकते हैं और ना ही बिजनेस बदल सकते हैं। हमें बस यह जानने की कोशिश करनी होगी कि अगर हमारी कोई फिल्म नाकाम हुई है तो किस गलती की वजह से और अगली बार कोशिश यह होना चाहिए कि वो गलती दोबारा हो।

20. बॉलीवुड में यह बात कोई मायने नहीं रखती कि आपके पास कितना अनुभव है या आप कितना काम करते हैं। आपको बहुत सारी बातें पता नहीं होती आप हमेशा स्टूडेंट होते हैं, मैंने तो यही सीखा है।

21. मेरे ख्याल से हर बायोपिक में, चाहे वह किसी पर भी बनी हो, उसमें एक व्यक्ति की मानसिकता, व्यवहार और संघर्ष को पेश करना होता है। जो कई बार काल्पनिक फिल्मों में नहीं होता।

22. सच तो यह है कि आप जब किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ बैठते हैं और उसे कमतर आंकते हो, तो यह आप की बेवकूफी है क्योंकि हर चीज करने का अपना एक अलग तरीका होता है। इसलिए दूसरों के अनुभवों से सीख लेना बेहद अहम होता है। बेशक जब आप नया अनुभव प्राप्त कर रहे होते हैं तो आप से गलतियां होना स्वभाविक होता है। लेकिन दूसरों की जिंदगी से सबक लेना एक अद्भुत सीख नहीं तो और क्या है?

23. अपनी जिंदगी मे आयी किसी औरत को सहयोग देकर सहयोगी की भूमिका निभाना एक अद्भुत बात है।

24. म्यूजिक ही वो चीज है, जो भाषा की मोहताज नहीं होती। भले ही भाषा आपको नहीं समझ में आए बावजूद इसके आप म्यूजिक को समझ सकते हैं। उससे कनेक्ट हो सकते हैं और वो म्यूजिक होता है, उसके प्रति आप में सहानुभूति पैदा होती है।

25. मैं मैसेजेस भेजते समय काफी एहतियात बरतता  हूं। खासकर उस में प्रयोग किए जाने वाले शब्दों को लेकर अक्सर मेरे दोस्त मेरे मैसेजेस की तारीफ करते हैं।

Comments

Jaywed Prasad said…
Nice Actor, Motivational Speaker, Director, Inspiring Personality, Passionate About Work. Nice Farhan Akhtar Quotes to share with us.

Farhan Akhtar

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi