Anupam Kher के अनमोल विचार Anupam Kher Motivational Quotes in Hindi

                                 

1. मैं ऐसे घर में पैदा हुआ जहां पर मेरे पिताजी की तनख्वाह ₹90 थी। मेरे फादर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में क्लर्क थे और 14 लोगों का परिवार था।

2. अगर एक लंगोटी धारण करने वाला बिना किसी अस्त्र-शस्त्र के देश को आजाद करा सकता है.... तो कुछ भी हो सकता है।

3.  लोग कहते हैं की एक्टर पैदाइशी होते है, पैदा होने से पहले ही उनके अंदर एक्टिंग के जीन्स आ जाते हैं। ये सब बकवास है। कोई भी इंसान एक्टर कड़ी मेहनत से ट्रेनिंग करके बनता है

4. मैंने अपनी जिंदगी की नींव अपने failures पर रखी है। मुझे लगता है कि असफलता सबसे बढ़िया टीचर है इसलिए मुझे अपनी जिंदगी के सारे असफलता के किस्से याद है।

5. जिंदगी आपको कभी कभी ऐसे मुकाम पर लाती है, जहां आपको अपनी ताकतों का अंदाजा होता है या फिर आपको अपनी कमजोरियों का अंदाज होता है।

6. भगवान हमेशा आपको कुछ बड़ा देने से पहले आपका एक टेस्ट लेता है।

7. अगर आपको अपनी हिम्मत का एहसास करना है तो हर उस टेस्ट से गुजरीये , जो आपको थोड़ा डराये।

8. जब आप बहुत गरीब होते हैं तो सबसे सस्ती चीज आपके लिए खुशी होती है।

9. छोटे शहरों में सपने देखने की आजादी होती है। मैं पढ़ाई में भी ज्यादा अच्छा नहीं था। आज तक मेरे 38% से ज्यादा कभी नंबर नहीं आए।

10. अलग सोचना बहुत जरुरी है। अगर आप भीड़ से अलग होना चाहते हो तब आपकी सोच भीड़ की सोच नहीं होनी चाहिए। आपकी खुद की सोच होनी चाहिए और वो भगवान हर एक को देता है।

11. मुश्किलों के सामने हार मान लेना सबसे आसान काम है।

12. अगर आप किसी के साथ बराबर होना चाहते हो तो उनसे कोई अपेक्षा मत रखो।भाई! मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए तो बराबर हो गया ना..।

13. मेरा यकीन है कि कोई भी चीज आसानी से नहीं मिलती और मिलनी भी नहीं चाहिए। नहीं तो उस चीज के पाने की कीमत का कभी एहसास नहीं होता...। इंसान को अपनी खासियत का एहसास नहीं होता।

14. अपने बलबूते पर कुछ बनने में एक अहंकार होता है।

15. कमजोरी वही होती है जो इंसान खुद समझे, तो अगर आप उसका मजाक उड़ा लो...तो दुनिया आपको किसी बात से नहीं डरा सकती।

16. एक कश्मीरी पीड़ित पण्डित हूं।

17. सच्चाई वो दीया है जिसको अगर पहाड़ की चोटी पर रख दो; बेशक रोशनी कम कर दे परंतु दिखाई बहुत दूर से देता है।

18. एक्टिंग में ज्यादातर आपको जो काम मिलता है वो आपके टैलेंट से ज्यादा आपके एटीट्यूड पर निर्भर करता है।

19. जब भी मैं अपनी तुलना करता हूं; मैं ये नहीं करता कि मैंने last year में कितने पैसे कमाए थे, मैं सोचता हूं कि मैं आया कितने पैसे लेकर था? 

20. फिलहाल पॉलिटिक्स में, मैं काफी सालों तक मेरा आने का कोई इरादा नहीं है। मैं जिंदगी के बारे में कोई चीज नहीं बोल सकता कि मैं यै कभी नहीं करूंगा क्योंकि जो आदमी इस philosophy पर depend करता है कि कुछ भी हो सकता है...  वो कैसे यह बात कह सकता है?

21. "कुछ भी हो सकता है" यह तो मेरी जीवन का फ़लसफ़ा बन गया है।

22. अगर आप भी कुछ करने का प्रयास करते हैं तो आपको असफल होने का जोखिम होता है, लेकिन अगर आप कुछ करते ही नही हैं, तो असफलता पक्की है।

 23. मैं हमेशा से आशावादी रहा हूं। कठिन से कठिन हालात में भी उम्मीद का दामन नहीं छोड़ता। मैंने अपनी खुशमिजाजी को हर हाल में बरकरार रखा। वरना तब से आज तक किसी गंजे में हिम्मत नहीं दिखी की यहां एक्टर बनने चला आता है।

24. मेरे दादाजी हमेशा कहा करते थे कि अगर आप ईमानदार और मेहनती हैं, तो जिंदगी में कुछ भी पा सकते हैं। आज की तारीख तक मैं दादाजी की इस बात को झुठला नहीं पाया।

25. आज हम जो भी इस एयर कंडीशन ऑफिस में बैठ कर बात कर रहे हैं, यह सब प्रतिभा की वजह से नहीं बन गया। मेरी सोच, मेरे व्यवहार से बना है। प्रतिभा तो हमेशा दूसरे नंबर पर आती है। सबसे अहम हैं आपकी सोच, आपके एहसास  और आपका रवैया। ये सही होना चाहिए।

26. भीगा हुआ आदमी पानी से नहीं डरता।

27. मैं नाम नहीं लूंगा, मगर यहां ऐसे एक्टर्स है जो खुद को दुनिया का सबसे बड़ा इंसान समझते हैं। दरअसल वे ढोंगी है। अंदर से वह खुद को ही पसंद नहीं करते इसलिए किसी दूसरे के जैसा बनने की चाहत रखते हैं।

28. हमारी जरूरत हमें समझौता करने पर मजबूर करती है।

29. आप हरेक को खुश नहीं कर सकते लेकिन कम से कम आप को इस काबिल बनना चाहिए कि जो कहना चाहते हैं, कह सके।

Comments

RAJENDRA PRASAD said…
Also you can see latest motivational quotes on
https://onlinehindiwhatsappstatus.blogspot.com/?m=1

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi