सफल होने का सबसे महत्वपूर्ण नियम

                                   




1. अगर संसार में सभी के पास एक दिन में 24 घंटे हैं तो ऐसा क्यों होता है की कुछ लोग ज्यादा पैसे कमाते हैं या ज्यादा फेमस हो जाते हैं या फिर अपनी जिंदगी में कुछ ज्यादा कर जाता है। जिसके लिए यह संसार उनको याद करता है।

2. अगर समय पैसा है तो ऐसा क्यों होता है कि कुछ लोग लोगों को उसी समय के लिए ज्यादा पैसे तथा कुछ लोगों को लिए उसी समय के लिए कम पैसे मिलते हैं?
               इन सारे सवालों का सिर्फ एक ही जवाब है वे अपने कार्यों को दिल से करते हैं। कहने का मतलब है कि उन्हें अपने कार्यों को करने में खुशी मिलती  है।
      इन लोगों को अपने कार्य में खुशी इसलिए मिलती है क्योंकि इनकी काम करने का तरीका अलग होता है ये लोग अपने कार्यों को छोटे-छोटे भागों में बांट देते हैं। इसका फायदा यह होता है कि कि कार्य कम समय में तथा ज्यादा enjoyable  होता है। धीरे-धीरे उस कार्य से उनकी जुडाव बढ़ते जाती है और वह कार्य उनके आदत  बन जाता है।

     ज्यादातर लोग इसका उल्टा सोचते हैं कि बड़ी सफलता या फिर बड़े लक्ष्य की प्राप्ति ज्यादा समय तथा चैटिंग करें वह करने पर प्राप्त होती है इसलिए लोग अपने कार्यों की लिस्ट बढ़ा देते हैं और बाद में उसे पूरा नहीं कर पाते हैं फिर सोचते हैं कि उनके बस के बाहर है किसी बड़ी सफलता या किसी बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर पाना। अंत में अपने आप को छोटा समझने लगते हैं और छोटे लक्ष्य बना लेते हैं। ऐसे लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि बड़े लक्ष्य बड़ी सफलता की प्राप्ति सिर्फ और सिर्फ कुछ गिनी-चुनी चीजों को सही करने से ही मिलती है।
     आपके पास बहुत सारी ऊर्जा और समय है, बस आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप इस उर्जा और समय का उपयोग  कुछ  गिनी-चुनी  चीजों पर बहुत बारीकी से  करें नहीं तो आपकी ऊर्जा और समय दोनों ही ढेर सारी चीजों में बटकर खत्म हो जाएगी और आपको ऐसा कोई परिणाम नहीं मिलेगा । अगर आप अपने जीवन में ज्यादा सफलता पाना चाहते हैं तो  अपने लाइफ से extra चीजों को बाहर निकालना है और सिर्फ उन्हीं चीजों पर फोकस करना होगा जो आपके लिए super important  है।

      

Comments

Popular posts from this blog

मोटिवेशनल मूवी डायलॉग Motivational movie dailog in hindi

Ravan के अनमोल विचार Ravan Quotes in Hindi

Kabir Das के अनमोल विचार Kabir Das Some Thought Provoking Quotes in Hindi